Aaj ki taaja khabar : भारत मे पत्रकारो व मानवधिकारो कार्यकर्ताओ की वाट्सऐप से जासूसी

Aaj ki taaja khabar, new khabar
whats upp 




Aaj ki taaja khabar : एक खुलासे के अनुसार फेसबुक के ऑनलाइन चेटिंग एप वाट्सऐप से भारत मे भारतीय पत्रकारो एवं मानवधिकारो की इजराइल के जासूसी सॉफ्टवेयर (स्पाइवेयर) पेगासन से जासूसी की गई। यह खुलासा अमेरिका की संघीय अदालत मे दायर मुकदमे के दौरान हुआ। मुकदमे मे आरोप लगाया गया की 1400 से ज्यादा उपयोगकर्ताओ की निगरानी की गई। अब जो पेगासस के दस्तावेजो के अनुसार यह खुलासा हुआ है की यह जासूसी केवल वाट्सऐप तक ही सिमित नही है। बल्कि इसके आलावा स्काइप, हिस्ट्री, ब्राउजिंग, वाइबर, सेल डाटा, एसएमएस, कैमरा, कॉन्टेक्ट, लोकेशन और माइक कैमरा जैसे ऐप्प्सो मे भी की जा रही है। 

हालाँकि वाट्सऐप्प के प्रवक्ता ने  भारत मे उन लोगो की पहचान व सटीक संख्या बताने से मना कर दिया। जिन लोगो की इजराइली स्पाइवेयर से निगरानी की गई थी। कंपनी का प्रवक्ता उन लोगो को जनता था जिनकी निगरानी की गई और उनसे संपर्क भी किया गया। हालाँकि उन्होंने कहा की भारतीय पत्रकार और मानवधिकार के कार्यकर्ता ही निगरानी में थे। लेकिन कम्पनी किसी भी तरह का पता बताने का जोखिम नही लेना चाहती। 

वही एनएसओ समूह ने एक वक्तव्य मे साफ-साफ कहा की हम इसकी कड़ी निंदा करते है और साथ कहा की हमारे तकनीक इन चीजो के लिए विकसित नही की गई बल्कि लाइसेंस प्राप्त व वेध सरकारी कम्पनियो के लिए है जो नियम के दायरे मे काम करे। और हम दोषियो के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की माँग करते है। 

वही केंद्रीय सुचना एवं प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा की मैने वाट्सऐप्प को 4 नबम्बर तक विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है और हम लोगो की निजता का ध्यान रखने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकारी एजेंसियों मे निगरानी का एक स्थापित प्रोटोकॉल भी है। और जो लोग इसका राजनैतिक लाभ लेने चाह रहे है उन्हे याद नहीं पूर्व वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी के कार्यकाल की जासूसी और तत्कालीन सेना प्रमुख वीके सिंह पर निगरानी को याद रखना चाहिए।

     

          

  


0 Comments